Search
Close this search box.
Top 4 Hot Summer Car Care Tips

Top 4 Hot Summer Car Care Tips: कड़ी गर्मियोंमें क्या आपकी कार ज्यादा गर्म हो जाती है, तो करें ये जरूरी काम

WhatsApp
Twitter
Facebook
Telegram

Top 4 Hot Summer Car Care Tips: पूरे देश में अप्रैल की शुरुआत से ही लू का सितम शुरू हो गया है. मई का महीना आते ही गर्मी की छुट्टियां भी शुरू हो जायेंगी. ऐसे मौसम में, लंबी ड्राइव पर निकलने से पहले अपनी गाड़ी की अच्छी तरह से जांच करवाना बहुत जरूरी है. साथ ही, गाड़ी को धूप से बचाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है.

तो देर किस बात की, नीचे पढ़िए गाड़ियों को गर्मी से बचाने के आसान नुस्खे:

Top 4 Hot Summer Car Care Tips

इंजिन ऑईल

चिलचिलाती गर्मी में गाड़ी को दुरुस्त रखने के पहले नंबर पे आता है इंजन ऑयल. गाड़ी का इंजन लगातार चलता रहता है, जिससे घर्षण होता है और गर्मी पैदा होती है. इंजन ऑयल इस गर्मी को कम करता है और इंजन के पुर्जों को सुरक्षित रखता है.

Top 4 Hot Summer Car Care Tips
Top 4 Hot Summer Car Care Tips

तो गाड़ी को गर्मी से बचाने के लिए सबसे पहले ये ज़रूर कर लें – गाड़ी के इंजन ऑयल को चेक करवाएं. अगर काफी समय हो गया है तेल बदलवाए हुए, तो पुराने oil को निकालकर नया oil डलवाएं. पुराने तेल का इस्तेमाल गर्मी में ओवरहीटिंग और इंजन खराब होने जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.

इंजन ऑयल के साथ ही साथ, ऑयल फिल्टर को भी जरूर चेक करवाएं. ये इंजन ऑयल में से धूल मिट्टी को साफ करता है, जिससे इंजन सही से चलता रहता है.

Top 4 Hot Summer Car Care TipsCoolant

जैसे गर्मी में हमें खुद को हाइड्रेट रखने की ज़रूरत होती है, वैसे ही गाड़ी को भी हाइड्रेट रखना ज़रूरी है. गाड़ी में ये हाइड्रेशन का काम करता है – कूलेंट. ये कूलेंट इंजन को ठंडा रखने में मदद करता है. जैसा कि हम जानते हैं कि गाड़ी चलने पर इंजन गर्म हो जाता है. अगर इंजन को ठंडा न रखा जाए तो गाड़ी गरम हो सकती है और खराब भी हो सकती है.

इसलिए, गाड़ी में अच्छी क्वालिटी का कूलेंट होना बहुत ज़रूरी है. कूलेंट लेवल को भी नियमित रूप से चेक करवाते रहें. ज़रूरत पड़ने पर ही कूलेंट को टॉप अप करवाएं या पूरा बदलवाएं.

Radiator, fan, air filter

कूलेंट के अलावा भी कई चीजें मिलकर इंजन को ठंडा रखती हैं. गाड़ी के रेडिएटर, फैन और एयर फिल्टर भी इंजन को ठंडा बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं.

इसलिए, गर्मी से पहले इन चीजों की जांच करवाना भी ज़रूरी है. रेडिएटर गाड़ी के लिए हीट एक्सचेंजर की तरह काम करता है, जो गर्मी को बाहर निकालता है. फैन इस गर्म हवा को बाहर निकालने में रेडिएटर की मदद करता है.

अगर कूलेंट और ये पुर्जे अच्छी हालत में हैं, तो कार का AC भी ठीक से चलता है और ठंडी हवा देता है. तो देर किस बात की, अपनी गाड़ी को गर्मी के लिए तैयार कर लीजिए.

Tires and AC

धूप में गाड़ी निकालने से पहले AC की जांच ज़रूरी है. जरा सोचिए, आप तवे की तरह गर्म सड़क पर फंसे हैं और AC काम नहीं कर रहा है. परेशानी ही परेशानी!

गरमी में सड़कें भी काफी तप जाती हैं, जिससे टायर फटने का खतरा रहता है. इसलिए, गाड़ी निकालने से पहले टायरों की क्वालिटी, हवा का प्रेशर ज़रूर चेक करवा लें. टायरों में हवा कम होने से ना सिर्फ माइलेज कम होता है बल्कि दुर्घटना का खतरा भी बढ़ जाता है.

ALSO READ: गरीबों की होगी मौज! मात्र 5 लाख रुपए में मिल रही है ये सस्ती इलेक्ट्रिक Car, सिंगल चार्ज पर देती है 400 KM की रेंज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Picture of Ajay Gore

Ajay Gore

नमस्ते दोस्तों, मुझे बचपन से ही जानकारी इकट्ठा करने का बहुत शौक है और यही मेरा जुनून भी है। फिलहाल मे मेरी carjaankar.com/ वेबसाइट पर आर्टिकल अपलोड करता हूँ। AUTOMOBILE जगत से जुड़ी हर खबर को सरल तरीके से आप तक पहुंचाने के लिए तैयार हूं। धन्यवाद

Leave a Comment

Trending Post